चेहरे को साफ करने में मददगार है घर में उपस्थित ये चीज, जानें फिटकरी के फायदे

चेहरे को साफ करने में मददगार है घर में उपस्थित ये चीज, जानें फिटकरी के फायदे

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई तरह के सामान होते हैं जो हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। उन्हीं में एक हैं फिटकरी जो अधिकतर सभी घरों में पाया जाता है और यह बहुत आसानी से बाजार में भी मिल जाती है। फिटकरी को पानी में डालने पर वह पानी को साफ करती है, यह तो कई लोग जानते होंगे लेकिन क्या आप फिटकरी के दूसरे इस्तेमाल और गुणों के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो आप भी जानिए फिटकरी के लाभदायक घरेलू उपाय-

पढ़ें- बालों को झड़ने से रोकने के लिए लाजवाब घरेलू तरीके

  • त्वचा के दाग धब्बे हटाने के लिए फिटकरी एक बढ़िया उपाय है। आप चाहें तो नियमित रूप से चेहरे पर फिटकरी से मसाज करें या फिर फिटकरी के पानी से चेहरे को साफ करें। त्वचा बेदाग हो जाएगी।
  • अगर आपके दांतों में दर्द है और आपको उससे निजात नहीं मिल रहा, तो फिटकरी का पाउडर संबंधित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने पर आपको दांत दर्द से निजात मिल जाएगा।
  • शरीर पर जमी गंदगी और कीटाणुओं को समाप्त करने के लिए फिटकरी के पानी से नहाना बहुत अच्छा उपाय है। ऐसा करना आपके शरीर से पसीने की बदबू को भी कम करता है।

इसे भी पढ़ें-

झड़ते बालों की समस्या से हैं परेशान तो आज ही आजमाएं ये 3 योगासन

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।